ये है जवानों का नया सुरक्षा कवच, नहीं छू सकेगी दुश्मन की गोली

author image
Updated on 6 May, 2017 at 5:11 pm

Advertisement

सरहद पर आतंकियों से तो कभी नक्सलियों की गोलियों के शिकार हुए देश ने अपने कई जाबांज जवानों को खोया है। अब सरकार ने सेना के जवानों को ‘महफूज’ रखने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।

अब जवानों को उपलब्ध होने वाली पारंपरिक बुलेटप्रूफ जैकेट की जगह नई आधुनिक जैकेट दी जाएगी। सेना और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों पर बढ़ते आतंकी और नक्सली खतरों से निपटने के लिए 360 डिग्री सुरक्षित बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार होनी शुरू हो गई है।

jacket

सेना के लिए सुरक्षा उपकरण बनाने वाली स्टार वायर कंपनी में तैयार हो रही ये नई जैकेट सैनिक का सिर, बाजू, कंधे और पीठ दुश्मनों की गोलियों से सुरक्षित रखेगी। केंद्र सरकार के निर्देश पर कंपनी ने यह जैकेट बनाने का काम भी शुरू कर दिया है।


Advertisement

ये नई जैकेट दुश्मनों के एके-47, एसएलआर या इंसास गन, इन सभी गोलियों का आसानी से बचाव करने में सक्षम है। 8.9 किलो वजनी इस जैकेट रुपी सुरक्षा कवच को भेद पाना आसान नहीं होगा। यह एक विशेष प्रकार के स्टींल और मैटीरियल से बनी है।  यह धातु स्टील से पांच गुना अधिक मजबूत होता है।

गुजरात फोरेंसिक लैबोरेट्री अहमदाबाद और टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लैबोरेट्री (टीबीआरएल) में हुई टेस्टिंग में यह जैकेट पास हो चुकी है। टेस्टिंग के दौरान जैकेट को हर तापमान में परखा गया और हर परिस्थिति में ये पास हुई है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement