3 हजार साल पुरानी यह तलवार आज भी धारदार है, कांस्य युग से है इसका संबंध

Updated on 18 Jul, 2018 at 9:50 am

Advertisement

आमतौर पर लोहे की चीज़ों पर बहुत जल्दी जंग लग जाता है। खासकर चाकू और तलवार जैसी चीज़ें यदि कुछ सालों तक छोड़ दी जाएं तो दोबारा इस्तेमाल लायक नहीं बचतीं। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डेनमार्क में मिली 3 हजार साल पुरानी तलवार में आज भी धार है। यानी उससे चीज़ें कट सकती है। इतने सालों जमीन के अंदर रहने के बाद भी उसकी धार कुंद नहीं हुई है।

खास है यह तलवार।

 

डेनमार्क के दो शौकिया पुरतत्वविदों को ये तलवार मिली है। वैसे स्कैंडेनेविया (डेनमार्क, नॉर्वे और स्वीडन राज्यों को मिलाकर) और यूरोप के लोगों के लिए ये कोई नई बात नहीं है। यहां के लोगों को अक्सर खुदाई में कुछ न कुछ प्राचीन चीज़ें मिलती ही रहती है। यूट्यूब पर आपको डेनमार्क, नॉर्वे, जर्मनी और स्वीडन के लोगों के खोजे हुए सिक्के, गहनों के अवशेष जैसी कई चीज़ें दिख जाएगी, जिसे वो मेटल डिटेक्टर से ढूंढते हैं। ऐसे में यदि किसी को तलवार मिल जाए तो हैरानी नहीं होनी चाहिए, लेकिन हां इतनी पुरानी तलवार में धार होना ज़रूर हैरान करता है।


Advertisement

 

इस तलवार में अब भी धार है।

क्रिस्टेन्सेन और थेर्कल्सन नामक जिन पुरातत्वविदों को मिली ये तलवार वाइकिंग से करीब 1000 साल पहले की है। इस तलवार का ऊपरी हिस्सा अभी तक सही स्थिति में है और सबसे ज़्यादा हैरानी की बात ये है कि अब तक इसमें धार है। ये धरती के बस एक फुट नीचे ही मिला और माना जा रहा है कि नॉर्डिक कांस्य युग से अब तक किसे ने इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की है।



 

 

जिसने भी ये डैनिश तलवार बनाई होगी वाकई वो कारीगर बहुत कुशल होगा, क्योंकि हज़ारों साल बाद इसकी धार वैसी ही बनी रहना कोई मामूली बात नहीं है। तलवार की मूठ (जहां से उसे पकड़ते हैं) पर कांसे की सजावट की गई है।

माना जा रहा है कि यह तलवार काफी महंगी रही होगी और इसका इस्तेमाल युद्ध में नहीं किया गया था, बल्कि प्रतिष्ठा के रूप में इसे रखा गया था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement