सऊदी अरब में सिलसिलेवार आत्मघाती हमले; 36 मरे, मदीना मस्जिद में भी धमाका

author image
Updated on 5 Jul, 2016 at 9:49 am

Advertisement

सऊदी अरब में सोमवार को एक के बाद एक सिलसिलेवार आत्मघाती हमलों में कम से कम 36 लोग मारे गए हैं, जबकि 150 से अधिक घायल हुए हैं।

एक हमला मदीना शहर में पैगंबर मोहम्मद की मस्जिद के बाहर भी हुआ है। गौरतलब है कि मक्का के बाद मदीना इस्लाम धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली जगह है। हर साल यहां दुनिया भर से करोड़ों श्रद्धालु आते हैं।

बाकी दो अन्य हमले जेद्दाह में अमेरिकी दूतावास और अल-कातिफ में शिया समुदाय के लोगों पर हुए।

सऊदी अरब ने इन हमलों की जानकारी देते हुए कहा है कि अमेरिकी दूतावास के बाहर विस्फोट कर खुद को उड़ा लेने वाला आत्मघाती हमलावर पाकिस्तानी था। उसकी शिनाख्त अबदुल्ला गुलजार खान के रूप में की गई है।


Advertisement

सऊदी अरब में हुए इन हमलों की जिम्मेदारी अब तक किसी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन माना जा रहा है कि इन हमलों में इस्लामिक स्टेट का हाथ हो सकता है। वहीं, दूतावास के बाहर हमले के बारे में अमेरिका ने सऊदी सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

रमजान के महीने में इस तरह के हमले दुनिया के अलग-अलग इलाकों में हुए हैं। बांग्लादेश से लेकर बगदाद और सऊदी अरब के जेद्दाह तक हुए ये हमले अतिसुरक्षित माने जाने वाले इलाकों में किए गए।

पिछले दिनों ढाका के डिप्लोमैटिक जोन में एक स्पेनिश रेस्टोरेन्ट पर हथियारबंद आतंकवादियों ने हमला कर दिया था, जिसमें एक भारतीय लड़की सहित 20 विदेशी मारे गए थे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement