22वीं बार एवरेस्ट की चढ़ाई कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहा है यह शेरपा

Updated on 6 Apr, 2018 at 10:23 am

Advertisement

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना हर पर्वतारोही का सपना होता है। बहुत से पर्वतारोही अपने इस सपने को पूरा करने से चूक जाते हैं। नेपाल के वरिष्ठ पर्वतारोही कामी रीता शेरपा माउंट एवरेस्ट की इन दुर्गम पहाड़ियों पर ऐसी कई चढ़ाइयों को सफलतापूर्वक पूरा कर चुके हैं । अब एक बार फिर नेपाल के कामी रीता विश्व की इस सबसे ऊंची चोटी को फतेह करने की तैयारियों में हैं।

 

 


Advertisement

22वीं बार एवरेस्ट की चोटी पर जाएंगे।

 

कामी रीता अपने 22वें अभियान में अमेरिका और जपान के कुल 29 पर्वतारोहियों की अगुवाई करेंगे। उनकी यह यात्रा अगले कुछ दिनों में ही शुरू हो जाएगी। इससे पहले कामी रीता शेरपा 21 बार  एवरेस्ट की की चोटी पर जा चुके हैं। हर बार सफलता ने उनके कदम चूमे हैं। इस रिकॉर्ड को पूरा करने में उनको हमेशा उनके दो साथी पर्वतारोहियों अपा शेरपा और फुरबा ताशी शेरपा का भी साथ मिलता रहा है। इस बार का अभियान खास है। वह इतिहास रचने की दिशा में एक और कदम बढ़ा रहे हैं।

 

 

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करते समय  पर्वतारोहियों को हर वक्त कई अनजान खतरों का डर सताता है, लेकिन कामी रीता अपने अनुभव से पर्वतारोहियों को चढ़ाई पूरी करने में मदद करते हैं।



 

इस तरह दुनिया के सबसे अनुभवी पर्वतारोहियों में शामिल कामी रीता एक नया कीर्तिमान बनाएंगे।

 

 

बहरहाल माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर कामी रीता एक ऐसा रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, जिससे लोग उनके देश और शेरपा समुदाए पर गर्व करें। कामी रीता इस चढ़ाई को सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद आगे भी इन चढ़ाइयों को जारी रखना चाहते हैं। बता दें कि नेपाल में रहने वाला शेरपा एक ऐसा समुदाय है, जो पर्वतारोहण के दौरान पर्वतारोहियों को चढ़ाई में मदद करता है।

 

 

कामी रीता महज 48 साल के हैं। इससे पहले उन्होंने अपना आखिरी मिशन बीते साल मई में समाप्त किया था। बता दें कि रीता ने वर्ष 1994 में पहली बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई को पूरी की थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement