पंचर वाले ने इस एक ट्रिक से कस्टमर को लगाया हजारों का चूना, कहीं आप भी तो नहीं बन रहे बेवकूफ़

Updated on 14 Sep, 2018 at 7:02 pm

Advertisement

आप अगर अपनी गाड़ी से यातायात करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आपका कभी न कभी टायर पंचर हुआ होगा। ज्यादा से ज्यादा 3 पंचर आपके निकल जाते होंगे, लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसकी गाड़ी के टायर के 21 पंचर निकले। एक साथ 2 से 3 पंचर की बात यकीन लायक है, लेकिन पूरे 21 पंचर तो वाकई अविश्वसनीय है।

 

 

मुंबई-पुणे हाईवे पर एक कार चालक के साथ जब ऐसा हुआ तो उसे भी भरोसा नहीं हुआ। दरअसल, पुणे के एक सज्जन घर से मारुति सियाज में निकले और दो बाइकर्स ने उनकी कार को लेफ्ट साइड से टच किया। उसके कुछ देर बाद उन्होंने महसूस किया कि गाड़ी के टायर की हवा कम हो गई है। वे जब पंचर की दुकान पर पहुंचे तो 21 पंचर की बात सुनकर हैरान रह गए। उन्हें बताया गया कि कम हवा रहने की वजह से इतने सारे पंचर हुए हैं। उन्हें 120 रुपए प्रति पंचर चार्ज किए गए। लिहाजा उन्हें गाड़ी का पंचर सही कराने के लिए 2,650 रूपये चुकाने पड़े।

 

लेकिन ये पंचर हकीकत में एक तरह का धोखा था, जो आपके साथ भी हो सकता है। ये पंचर की दूकान वाले की कारिस्तानी थी। आपके साथ कभी ऐसा न हो, इसलिए सचेत रहें।

 

 


Advertisement

इस पंचर की दूकान में जो भी शख्स अपनी गाड़ी लेकर आता था, उसकी गाड़ी में अधीक मात्रा में पंचर मिलते थे। असल में ये पंचर शॉप नहीं, बल्कि पंचर गैंग थी जो लोगों को ठगती थी।

 

पुलिस ने जब इस दूकान पर एक्शन लिया तो सामने आया कि उन्हें पैसे कमाने का टारगेट दिया गया था, उसे पूरा करने पर ही उन्हें 6000 रुपए सैलरी मिलती थी। ये लोग ट्रिक का इस्तेमाल कर पंचर अधिक दिखाते और अधिक चार्ज करते थे।

 

 

ये लोग टायर सही करने के दौरान पानी में ENO मिला देते थे। इसमें CO2 गैस होती है जो बुलबुले बनकर पानी से बाहर निकलती है। ऐसे में आपको लगेगा कि टायर पंचर है।ये टायर की पंचर चेक करने के लिए हवा का प्रेशर >50-70psi तक कर देते थे। इससे टायर के छोटे छेद से भी हवा निकलने लगती थी और ऐसा लगता था कि टायर पंचर हो गया।

 

 

अपने आपको ऐसे फ्रॉड से बचाने के लिए आपको ही सतर्क होना होगा। अगर सिर्फ हवा कम है तो पंचर चेक कराने के बजाय सिर्फ हवा डलवानी चाहिए। वहीं पंचर चेक कराते हुए पैनी नज़र रखनी चाहिए, ताकि पंचर बनाने वाला कुछ गड़बड़ ना कर सकें। अगली बार पंचर बनवाते हुए जरूर सतर्क रहें।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement