विराट कोहली के लिए खास रहा साल 2017, बनाए कई रिकॉर्ड्स

Updated on 6 Nov, 2017 at 2:15 pm

Advertisement

जिसका नाम ही विराट हो वो विराट काम तो करेगा ही। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम को सार्थक करते हुए क्रिकेट जगत में ऐसे कारनामे कर दिखाए हैं कि उनका नाम दुनिया के बड़े खिलाड़ियों की सूची में शुमार हो चुका है। क्रिकेट के मैदान से लेकर प्यार की पिच तक, विराट का कोई जवाब नहीं। अपने 9 साल के करियर में वैसे तो विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं, लेकिन साल 2017 उनके लिए बहुत खास रहा।

1. इसी साल की शुरुआत में ही विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बनें।

2. साल की शुरुआत में ही इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में शतक ठोकर विराट ने सचिन तेंदुलकर के 14 शतकों की बराबरी कर ली।

3. इसी साल इंग्लैंड में हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश के खिलाफ 96 रन बनाकर विराट वनडे में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। पहले यह रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम था, जिन्होंने 182 पारियों में 8 हजार रन बनाए थे, जबकि विराट ने यह रिकॉर्ड 175 पारियों में ही बना लिया।

 


Advertisement

india.com

4. अपना 200वां वनडे मैच में विराट सार्वधिक 121 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बने।

5. हाल ही में राजकोट में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 मैच में विराट 12 रन बनाते ही विराट इंटरनेशनल टी-20 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। उन्होंने श्रीलंकाई खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

6. इसी मैच में टी-20 में 7 हजार रन पूरे करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने 7 हजार रन 212 मैचों में पूरे किए।

 

india.com

7. न्यूज़ीलैंड के ही खिलाफ खेले गए टी-20 मैच में विराट ने 113 रनों की पारी खेली और हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

8. इसी साल विराट ने वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे तेज 1 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

9. फरवरी मार्च में विराट कोहली की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। ऑस्ट्रेलिया जैसी मज़बूत टीम को हराना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।

10. वनडे के अलावा टेस्ट मैच में भी विराट के बल्ले ने कहर ढाए। बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में उन्होंने 204 रनों की पारी खेली। इस तरह वह चार सीरीज में लगातार चार दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए।

 



indianexpress

11. श्रीलंका के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में क्लिन स्वीप करने वाले विराट भारत के पहले कप्तान हैं।

12. इसी साल पुमा के साथ उन्होंने 110 करोड़ का विज्ञापन करार किया है। वह इस ब्रांड के ग्लोबल ब्रांड एम्बेस्डर बन गए हैं।

 

cloudfront

13. बतौर कप्तान विराट कोहली ने अपने पहले वनडे मैच में ही शतक ठोककर टीम इंडिया को 3 विकेट से जीत दिलाई थी।

14. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया था। इस तरह बतौर कप्तान ये कोहली की पहली वनडे सीरिज़ जीत थी।

15. क्रिकेट में अभूतपूर्व योगदान के लिए इसी साल मार्च में उन्हें प्रतिष्ठित पदमश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

 

What an absolute honor and a memorable day to receive the Padma Shri award from the President of India. God’s been kind. 😇😇😇
Jai Hind 🇮🇳 pic.twitter.com/zh3EUkrTFl

— Virat Kohli (@imVkohli) March 30, 2017

कोहली अभी नंबर वन (वनडे में) बैट्समैन हैं, लेकिन इससे भी अह्म बात यह है कि उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ते हुए करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है।

उनके रिकॉर्ड्स देखकर तो यही लगता है कि विराट कोहली सफलता का पर्याय बन चुके हैं और अब उनके फैन्स को उम्मीद है कि आने वाले सालों में विराट के बल्ले से और विराट स्कोर बनेंगे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement