यह किसान उगाता है 19 फुट का गन्ना, एक एकड़ में हजार क्विंटल की होती है पैदावार

author image
Updated on 17 Jan, 2017 at 4:54 pm

Advertisement

अगर आपको कहा जाए कि एक गन्ने की लंबाई 19 फुट हो सकती है, तो आपको जरूर हैरानी होगी। लेकिन महाराष्ट्र में खेती करने वाले किसान सुरेश कबाडे के लिए 19-20 फुट का गन्ना उगाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है।

गांव कनेक्शन की रिपोर्ट में कहा गया है कि 48 वर्षीय कबाड़े न केवल अपने गन्नों की लंबाई के लिए जाने जाते हैं, बल्कि वह एक एकड़ की जमीन में 1 हजार क्विंटल गन्ना उगाने की कला भी जानते हैं। सिर्फ 9वीं तक पढ़ाई करने वाले सुरेश अपने अनुभव और तकनीकी के सहारे खेती से साल भर में करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं।

सुरेश की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि आमतौर पर एक किसान प्रति एकड़ अधिकतम 500 क्विंटल गन्ना उपजा सकता है, जबकि औसत 400 क्विंटल का है।

इस रिपोर्ट में सुरेश के हवाले से बताया गया है कि वह अपना बीज खुद तैयार करते हैं। भारत में अब भी 3-4 फुट पर गन्ना बोने का चलन है, लेकिन वह पांच से छह फीट की दूरी रखते हैं। किसान खेतों में सीधे उर्वरक बो देते हैं, जबकि वह गन्ने के बीच कुदाली से जुताई कर जमीन में खाद डालते हैं।



सुरेश किसानों के बीच बेहद प्रसिद्ध हैं। और यही वजह है कि उनके खेत का गन्ना, महाराष्ट्र के दूसरे इलाकों के किसानों के साथ कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और गुजरात तक के किसान बीज के लिए ले जाते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement