एक साथ 18 हजार छात्रों ने पढ़े गीता के श्लोक, कायम किया विश्व कीर्तिमान

author image
Updated on 8 Dec, 2016 at 2:49 pm

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के अन्तर्गत गीतामय युवा चेतना कार्यक्रम ने विश्व रिकॉर्ड बनाने की दिशा में आगे बढ़ा है। कुरुक्षेत्र स्थित थीम पार्क में पहली बार 18 हजार 473 स्कूली छात्रों ने एक साथ गीता के 18 अध्यायों के 18 श्लोकों का उच्चारण कर एक नया कीर्तिमान रचा है, जिस पर हरियाणा सरकार विश्व रिकार्ड कायम करने का दावा कर रही है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल और स्वामी ज्ञानानन्द आदि ने मन्त्रों के उच्चारण के साथ दीप जलाते हुए गीता पूजन कर इस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इस कीर्तिमान को स्थापित करने में जिन छात्रों ने भाग लिया, उन छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन विद्यार्थियों ने पूरे समाज को कर्म, ज्ञान, भक्ति योग के मार्ग पर चलने का संदेश दिया है।

इस रिकॉर्ड को कायम करने के लिए पहले से सारी जरूरी औपचारिकताओं को पूरा किया गया। गिनिस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज करवाने के लिए 7 मिनट 29 सेकंड में सामूहिक श्लोक उच्चारण किया गया। रिकॉर्डिंग और फोटो पूरी  रिपोर्ट के साथ कुरुक्षेत्र डिवेलपमेंट बोर्ड ने गिनिस बुक के दफ्तर को भेज दी गई है।

साथ ही इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने गीता के 700 श्लोक याद रखने वाली राजस्थान की अमृतया गीतिका को, गीता के अलग-अलग श्लोक को याद कर, उनका उच्चारण करने पर 51 हजार रुपए राशि और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। साथ ही अन्य छात्रों को 5 लाख रुपए देने के ऐलान किया।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement