पोते की उम्र के लड़के को बनाया पति, क़ानून तोड़कर किया ‘लव मैरेज’

Updated on 7 Jul, 2017 at 1:37 pm

Advertisement

कहते हैं कि प्यार और जंग में सब जायज है। प्यार में लोग अंधे हो जाते हैं या कहें कि प्यार में उम्र की कोई सीमा नहीं होती। इन सब बातों का मतलब इन्हीं कुछ घटनाक्रमों से लगता है कि जब लोग प्यार के नाम पर उटपटांग कुछ करने लगते हैं।

इंडोनेशिया के 73 साल की महिला ने एक 15 साल के लड़के से प्रेम विवाह किया है। लड़के के बालिग न होने से लोग जब शादी को मना कर रहे थे तो दोनों ने आत्महत्या करने की धमकी दे डाली।


Advertisement

15 साल के सेलामत रियादी को मलेरिया हुआ। इस दौरान उसकी पड़ोसी महिला रोहाया बिनती मोहम्मद जकफर ने बहुत देखभाल की, जिसके बाद दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया।

इंडोनेशिया में पुरुषों के लिए शादी की कानूनी उम्र 19 साल है, बावजूद परिस्थिति को देखते हुए सुमात्रा गांव के प्रशासन ने इन दोनों को शादी करने की मंजूरी दे दी। गांव के मुखिया सिक ऐनी के अनुसार, ‘सेलामत शादी के लिए बहुत छोटा है लेकिन इसके बावजूद हमने यह शादी होने दी क्योंकि दोनों ने ही आत्महत्या करने की धमकी दी थी।

सेलामत के पिता कुछ साल पहले ही चल बसे थे और उसकी मां ने दूसरी शादी कर ली थी। ऐसा कहा जाता है कि सेलामत की मां शादी के बाद से उसका खयाल नहीं रखती है। वहीं, दुल्हन रोहाया ने इससे पहले दो शादी की हैं और उनका एक बच्चा भी है।

यह शादी बीते वीकेंड पर इंडोनेशिया के सुदूर कारंग एंडाह गांव में हुई जो इन्टरनेट पर खासी चर्चा में है। इंडोनेशिया के सोशल अफेयर्स मिनिस्टर ने लड़के के नाबालिग होने की वजह से इस शादी की आलोचना की है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement