इन 15 अजीब खेलों को खेलने से पहले आप हजार बार सोचेंगे

Updated on 26 Apr, 2018 at 6:41 pm

Advertisement

मनुष्य ने शारीरिक-मानसिक चुस्ती और मनोरंजन के लिए खेल विकसित किए होंगे, लेकिन समय के साथ स्वरूपों में ऐसा बदलाव आया कि कुछ खेल सामान्य लोगों के लिए मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन सा बन गया। भारत में जल्‍लीकट्टू पर उठा विवाद कुछ ऐसा ही था, लेकिन दुनिया भर ऐसे अनेक खेल प्रचलित हैं जो खतरनाक होने के साथ-साथ अजीब भी हैं।

आइए ऐसे 15 खेलों के बारे में यहां जानते हैं!

 

आदमी बनाम घोड़ा

list25


Advertisement

इस खेल में आदमी और घोड़े के बीच दौड़ प्रतियोगिता होती है। यह काफी प्रचलित खेल है जिसमें 22 मील तक घोड़े से रेस लगाई जाती है। कहा जाता है अब तक 1980 में ही एक शख़्स जीत हासिल कर सका है।

 

कैमल रेसलिंग  

ऊंटों की रेस के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन ऊंटों की कुश्ती का खेल भी बेहद प्राचीन है। इसकी शुरुआत 2400 साल पहले तुर्की में हुई थी। ऊंटनी को रिझाने के लिए दो ऊंटों को लड़वाया जाता है।

 

वाइफ कैरिंग

फ़िल्म ‘दम लगा के हईशा’ में ये खेल दिखाया गया है। जिसमें आयुष्मान खुराना अपनी पत्नी को पीठ पर उठा कर दौड़ते हैं। यह खेल फ़िनलैंड में बेहद लोकप्रिय है। यहां तक कि इसके लिए एक वर्ल्ड चैंपियनशिप का भी आयोजन किया जाता है।

 

गा-गा बॉल

इस खेल में गेंद को घेरे से निकालकर एक-दूसरे को मारते हैं। बचपन में हम लोग भी इस तरह के खेल खेलते थे। हालांकि, इस खेल की इज़राइल से हुई बताई जाती है।

 

एक्सट्रीम आयरनिंग

यह दुनिया के सबसे खतरनाक खेलों में से है और कुछ साल पहले ही यह इंग्लैंड से फैला है। इस खेल में पानी, हवा या पहाड़ से उतरते हुए कपड़ों को प्रेस करना होता है।

चीज रोलिंग

इस खेल को खेलते हुए 9 पाउंड के एक चीज के टुकड़े को एक छोटी पहाड़ी से नीचे लुढ़काया जाता है। उसको पाने के लिए लोग इसके पीछे भागते हैं। जो सबसे पहले इसे पकड़ लेता है वो विजेता बन जाता है।

 

स्नो पोलो

इसे अमूमन अमीर लोग खेलते हैं। इसे बर्फ से जमे फर्श पर खेला जाता है। इस खेल की शुरुआत 1985 में स्विट्ज़रलैंड से हुई है।

 

बो ताओशी

ये एक जापानी खेल है जिसमें 75-75 लोगों की टीम होती है। बचपन में खेले जाने वाला रस्सी खेल की तरह का ही ये खेल है, जिसे पोल पुलडाउन भी कहते हैं।

 

बन्नी जम्पिंग

स्वीडन में यह खेल बेहद लोकप्रिय है, जिसमें खरगोश की रेस करवाई जाती है। हालांकि, इस खेल को प्राचीन खेल बताया जाता है।

 

अंडरवाटर हॉकी

ज़मीन पर हॉकी खेलते खेलना तो आम बात है, लेकिन आजकल अंडरवाटर हॉकी भी खासा चलन में है।

रोलर डर्बी

कई अमेरिकन देशों में रोलर डर्बी बेहद लोकप्रिय हो रहा है। यह पांच सदस्यों वाली दो टीमों द्वारा स्केटिंग करते हुए खेला जाता है।

बोग स्नोर्केलिंग

इंग्लैंड में शुरू हुए इस खेल को आज कई यूरोपियन देशों में खेला जा रहा है। विशेषकर नॉर्दर्न आयरलैंड में यह खासा लोकप्रिय है। इस खेल में खिलाड़ी को कीचड़ में तैरकर पार होना होता है।

काइट ट्यूबिंग

इसे खतरनाक खेलों में गिना जाता है। पिछले 5 सालों के दौरान इस खेल में कई लोग ने अपनी जान दे दी है। फिर भी इसे लोकप्रिय खेल बताया जाता है।

फेर्रेट लेगिंग

पतलून में नेवले को रखना कम बहादुरी का काम नहीं है! ऐसा जो सबसे ज्यादा समय तक कर सकता है, वही विजेता माना जाता है। अभी तक 5 घंटे तक रखने का रिकॉर्ड है।

बेलीफ्लोपिंग

इस खेल की इनामी राशि बहुत बड़ी है। दिलचस्प बात ये हैं कि इसमें बड़े पेट की नुमाइश की जाती है। अपनी तरह का शायद यह इकलौता खेल है!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement