कॉमिक्स की दुनिया के ये 11 भारतीय सुपरहीरोज लोकप्रियता के मामले में आज भी टॉप पर हैं

Updated on 16 Jun, 2018 at 11:17 am

Advertisement

सुपरहीरोज हमें लंबे समय से रोमांचित करते रहे हैं। कॉमिक्स पढ़ना आजकल ट्रेंड में नहीं रहा, सोशल मीडिया ने किताब पढ़ने वालों को तो काम पर लगा ही दिया है। महज दो दशक पहले कॉमिक्स बड़े चाव से पढ़े जाते थे। चाचा चौधरी, साबू , नागराज, पिंकी, बिल्लू, सुपर कमांडर ध्रुव, तेनाली रामा, परमाणु, शक्ति और तिरंगा जैसे कई कॉमिक किरदार आज भी जेहन में जिंदा हैं!

 

 


Advertisement

यहां हम कॉमिक्स के उन 11 सुपरहीरोज की चर्चा करने जा रहे हैं, जो लोकप्रियता के मामले में सुपरमैन और बैटमैन को भी पीछे छोड़ देने की कुव्वत रखते हैं!

 

1. चाचा चौधरी और साबू

 

 

चाचा चौधरी और साबू उन दिनों फेवरिट किरदार थे। ये तो याद ही होगा कि ‘चाचा चौधरी का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज़ चलता है’। चाचा चौधरी अपने तेज दिमाग से बच्चों में मशहूर हो गए। वहीं, साबू ताक़त वाला काम करने में माहिर था।

 

2. तेनाली रामन

 

 

तेनाली रामन उन चंद कॉमिक्स में गिनी जाती हैं, जो अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित हुई थी। तेनाली अपने दिमागी बल से अच्छे-अच्छों को पानी पिला दिया करते थे। इस किरदार से बच्चों का अलग ही लगाव हुआ करता था।

 

3. नागराज

 

 

नागराज कॉमिक्सों की दुनिया के ताकतवर सुपरहीरो में से एक है। टीवी किरदार ‘शक्तिमान’ की तरह ही नागराज की लोकप्रियता थी। लगभग 25 साल पहले नागराज को एक सुपरहीरो की तरह प्रस्तुत किया गया था जो एक काल्पनिक शहर में रहते हुए न्यूज़ चैनल में काम करता था। नागराज कई अलौकिक शक्तियों से लैस था।

 

4. पिंकी

 

 

डायमंड कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित पिंकी अपने भोलेपन और शरारतों के लिए लोकप्रिय थी। इसके चलते उसके पड़ोसियों को बार-बार मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। पिंकी न बुद्धिमान थी और न ही उसके पास शक्तियां थी, लेकिन फिर भी बच्चे इसे बेहद पसंद करते थे।

 

5. बिल्लू

 

 

प्राण कुमार शर्मा ने पहली बार वर्ष 1973 में इसे डायमंड कॉमिक्स के माध्यम से पेश किया गया था। बिल्लू कॉमिक्स के पुराने किरदार में से है और बच्चों में बेहद ही लोकप्रिय हुआ था। बिल्लू के कुत्ते ‘मोती’ को भला कोई कैसे भूल सकता है।

 



6. परमाणु

 

 

परमाणु नब्बे के दशक में लोगों का खूब मनोरंजन करता था। राज कॉमिक्स द्वारा बनाया गया ये किरदार बच्चे ही नहीं, बड़ों में भी लोकप्रिय हुआ करता था। उसके पास ‘प्रोबॉट’ नामक एक रोबोट था। वो परमाणु हमलों से लोगों की रक्षा करता था।

 

7. शक्ति

 

 

‘शक्ति’ एक बेहद ही प्रभावशाली महिला सुपर हीरो थी। वो महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद करती थी। उसमें ऐसी शक्ति थी कि वो अपनी तीसरी आंख से आग निकालकर लोहे को पिघला देती थी। उसी से बने हथियार का इस्तेमाल कर वो दुश्मनों का विनाश करती थी।

 

8. भौकाल

 

 

भौकाल के शरीर में हज़ारों लोगों की शक्ति समाहित थी और वो अमर भी था। वो लोगों की मदद किया करता था और इसी के कारण बेहद लोकप्रिय भी हुआ था।

 

9. तिरंगा

 

 

तिरंगा लोगों में देशप्रेम की भावना भरने का काम करता था। वो भले ही अलौकिक शक्तियों का मालिक नहीं था बल्कि अपनी बुद्धिमता से दुश्मनों के दांत खट्टे करता था। उसके परिधान व उद्देश्य उसे पॉपुलर बनाने में मदद कर रहे थे।

 

10. डोगा

 

 

मुंबई में रहने वाला डोगा कॉमिक्स का सबसे लोकप्रिय किरदार हुआ करता था। जब भी डोगा को कोई परेशान करता था तो वो विकराल रूप धारण कर लेता था। कॉमिक्स किरदारों में इसकी अपनी अलग पहचान है।

 

11. सुपर कमांडो ध्रुव

 

 

‘सुपर कमांडो ध्रुव’ भारतीय कॉमिक्स जगत का सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो है। यह नागराज की लोकप्रियता को कड़ी टक्कर देने वाला साबित हुआ। इसके पास कोई भी अलौकिक शक्ति नहीं थी, फिर भी अपनी मोटरसाइकिल के सहारे ही दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिया करता था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement