नोबेल पुरस्कार जीतने वाले को 100 करोड़ रुपए देंगे चंद्रबाबू नायडू

author image
Updated on 6 Jan, 2017 at 12:19 pm

Advertisement

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के वैज्ञानिकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, नायडू ने कहा है कि जो वैज्ञानिक नोबेल पुरस्कार जीतेगा, उसे राज्य सरकार की तरफ से 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने यह बात तिरुपति में इंडियन साइंस कांग्रेस के 104वें सेशन को संबोधित करने के दौरान कही। यही नहीं, नायडू ने जापान के नोबेल पुरस्कार विजेता तकाकी कजीता से सुझाव भी मांगा है कि कैसे नोबेल अवार्ड जीता जा सकता है।

मुख्यमंत्री नायडू के घोषणा की बड़ी बात यह है कि पुरस्कार की यह राशि नोबेल पुरस्कार में मिलने वाली धनराशि का 17 गुना अधिक होगा। गौरतलब है कि नोबेल पुरस्कार में 8 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (करीब 5.96 करोड़ रुपए) मिलते हैं।

Gifbin


Advertisement

अब तक किसी अन्य राज्य ने वैज्ञानिकों और खोज को बढ़ावा देने के लिए लिहाज से इस तरह की घोषणा नहीं की है। चंद्रबाबू नायडू ने दूसरी बार ऐसी घोषणा की है। इससे पहले उन्होंने 10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया था।



गौरतलब है कि नोबेल प्राइज शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इसे नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में वर्ष 1901 मे शुरू किया गया था। इस पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र के साथ 14 लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है।

अल्फ्रेड नोबेल ने कुल 355 आविष्कार किए जिनमें 1867 में किया गया डायनामाइट का आविष्कार भी था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement