Advertisement

10 अविष्कार जो मिलिट्री ने अपने लिए किए, लेकिन अब हमारी ज़रूरत बन गए हैं

5:51 pm 30 Aug, 2017

Advertisement

आज की तारीख में आप बहुत सी ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं, जिसका अविष्कार खासतौर पर मिलिट्री यानी सेना के लिए किया गया था, वे ये अब हमारी रोज़र्मरा की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। चलिए ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में हम आपको बताते हैं।

1. एयरक्राफ्ट ट्रैकिंग रडार

इसका आविष्कार यूनाइटेड किंग्डम के रॉयल एयरफोर्स द्वारा किया गया था। एयरक्राफ्ट ट्रैकिंग रडार का इस्तेमाल एयर डिफेंस सिस्टम के तहत वार्निंग सिगनल देने के लिए किया जाता था। हालांकि, अब इसका इस्तेमाल एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम और माइक्रोवेव ओवन में किया जाता है।

Invention

2. वॉकी-टॉकी

कनाडा के डोनाल्ड हिंग्स और अलफ्रेट जे ग्रॉस ने मिलकर वॉकी-टॉकी का अविष्कार किया था। इसका इस्तेमाल सेना द्वारा पोर्टेबल रेडियो कम्युनिकेशन के रूप में किया जाता था। अब ये बिज़नेस, पब्लिक सेफ्टी, मरीन, रेडियो और सीबी रेडियो में उपयोग हो रहा है।

Military invention

3. नाइट विज़न

इसका अविष्कार अमेरिकी सेना के किसी व्यक्ति द्वारा किया गया था। इसकी मदद से कम रोशनी वाली जगह पर भी साफ दिखाई देता था। आजकल इसका इस्तेमाल फोटोग्राफी और सुरक्षा में किया जाता है।

Military inventions

4. डक्ट टेप

इसका अविष्कार अमेरिका में हुआ था। डक्ट टेप का इस्तेमाल गोला बारुद के खोखे को सील करने के लिए होता था, लेकिन अब इसका उपयोग कई कार्यों में होता है।

5. बैलिस्टिक मिसाइल

बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल नाज़ी जर्मनी और सोवियत यूनियन द्वारा लंबी दूरी के हमले के लिए किया जाता था। लेकिन अब ये स्पेस में जाने, सैटेलाइट लॉन्चिंग, मौसम और सैटेलाइट को स्पेस में सेटल करने के लिए इस्तेमाल हो रहा है।


Advertisement

Military inventions

6. न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा द्वारा इसका अविष्कार न्यूक्लियर हथियार के रूप में किया गया था। हालांकि, अब ये आम नागरिकों के लिए मेडिसिन और न्यूक्लियर पावर के रूप में उपयोग में आ रहा है।

Military inventions

7. जेट इंजन

नाज़ी जर्मनी और रॉयल एयर फोर्स ने इसका अविष्कार जेट बॉम्बर और फाइटर्स के रूप में किया था। आजकल इसका इस्तेमाल सभी पैसेंजर एयरलाइन्स में हो रहा है।
Military inventions

8. डिजीटल फोटोग्राफी

अमेरिका और सोवियत यूनियन द्वारा इसका अविष्कार सैटेलाइट जासूसी के लिए किया गया था। अब कैमरे के रूप में हर कोई इसका उपयोग कर रहा है।

Military inventions

9. इंटरनेट

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि अमेरिका द्वारा इंटरनेट का अविष्कार भरोसेमंद कम्प्यूटर नेटवर्किंग के रूप में किया गया, जिसका इस्तेमाल सेना के लिए किया जाना थ।. इसके बाद ही वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार हुआ, जिसने सूचना जगत में क्रांति ला दी। अब तो इंटरनेट हर किसी की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुका है।

Military inventions

10. सैटेलाइट नेविगेशन

भले ही इसका अविष्कार सोवियत यूनियन और अमेरिका ने सेना के लिए किया था, लेकिन अब इसका इस्तमाल निजी रूप से हो रहा है। पर्सनल ट्रैकिंग में इसका खूब उपयोग हो रहा है।

Military inventions

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement